News

अब युवाओं को भी लगेगा कोरोना का टीका! निशुल्क या चुकानी होगी कीमत? पढ़े पूरी खबर

Covid 19 Vaccine for Every indian
अब 18 साल की उम्र के सभी लोगों को लगेगा टीका।

कोरोना माहमारी पर काबू पाने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से एक अहम फैसला लिया गया है। जिसके तहत अब 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए केन्द्र सरकार ने अब 18 साल व इससे अधिक उम्र वाले सभी लोगों को कोरोना का टीका लगवाने का फैसला किया है। इसके तहत 1 मई से 18 प्लस वाले सभी भारतीयों को टीकाकरण अभियान में शामिल किया जाएगा। यह फैसला सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। 1 मई से देश में टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है। जिसके तहत अब युवाओं को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इससे पूर्व केवल 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही इस अभियान में शामिल किया गया था। हालांकि सभी को टीका लगाने को लेकर विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों की ओर से लगातार मांग की जा रही थी। जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने वरिष्ठ चिकित्साधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह फैसला किया।

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

राज्य सरकारें खुद खरीद सकेंगी वैक्सीन

इस बैठक में यह भी फैसला किया गया कि वैक्सीन निर्माता कम्पनीज अपने कुल प्रोडक्शन का पचास प्रतिशत हिस्सा राज्य सरकारों को देने के लिए बाध्य होगी और बाकी का पचास प्रतिशत हिस्सा खुले बाजारों में तय कीमतों पर बेच सकेंगी

नि:शुल्क या लगेंगे पैसे?

टीकाकरण अभियान के तहत युवाओं को वैक्सीन नि:शुल्क लगाई जाएगी या इसके लिए कीमत चुकानी पड़ेगी। इसे लेकर सरकार की ओर से फिलहाल कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है। सरकार इसे लेकर जल्द ही जानकारी साझा करेगी। हालांकि वैक्सीन लगवाने की प्रक्रिया पूर्व की तरह ही रहेगी। युवाओं को कोविन पोर्टल के माध्यम से पंजीयन करवाना होगा, जिसके बाद उनको वैक्सीनेशन के लिए बुलाया जाएगा।

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in:News